Skip to main content

बनारसी साड़ी का भारतीय से लेकर वेस्टर्न अंदाज़ : फ़िल्म अभिनेत्रियां


"बनारस अगर जाए साड़ी लेके ही आए
थोड़ा सा पगला थोड़ा दीवाना"

फ़िल्म "और प्यार हो गया" का ये गीत तो आपने कई बार सुना ही होगाा जिसमें प्रेमी से ये उम्मीद रखी गई है कि वो अपनी प्रेमिका के लिए बनारसी साड़ी ज़रूर लेकर आए। ये गीत बनारसी साड़ी की लोकप्रियता साबित करने के लिए काफ़ी है। बनारसी साड़ी आज ना सिर्फ़ देश बल्कि विश्वभर में मशहूर है।

कहा जाता है कि ये साड़ियां मुगलकाल में प्रचलन में आई। राजा महाराजाओं के ज़माने की देन होने की वजह से इस पर सोने और चांदी के तारों का वर्क होता था।
इस साड़ियों पर पक्षी जैसे मोर, तोता और बेल बूटी पत्तियां, और पशुओं जैसे हाथी, घोड़ा और शेर की डिज़ाईन बनाई जाती है। मुख्य रूप से सिल्क, ऑरगेंजा, जॉर्जेट और शिफॉन पर ज़री का वर्क किया जाता है। इन साड़ियों पर पक्षी जैसे मोर, तोता और बेल बूटी और पशुओं जैसे हाथी, घोड़ा, बाघ आदि की डिज़ाईन बनाई जाती रही है।
कहा जाता है कि ये साड़ियां मुगलकाल में प्रचलन में आई। राजा महाराजाओं के ज़माने की देन होने की वजह से इस पर सोने और चांदी के तारों का वर्क होता था। बुनकरों की कई महीनों की मेहनत के बाद ये साड़ियां तैयार हो पाती है। अपने इस लेख हम चर्चा करेंगे कि बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने कितने तरीकों से बनारसी साड़ी को पहना है, चाहे वो ट्रेडिशनल लुक हो या वेस्टर्न।



Image source:http://www.rediff.com

 
उपर  दी गई तस्वीर लैक्मे  फ़ैशन वीक की है। इस शो के लिए अदिती राव हैदरी ने
इंडो वेस्टर्न फ्यूज़न स्टाईल में साड़ी पहनी। उन्होंने रितु कुमार की डिज़ाईन की गई पिंक कलर की बनारसी साड़ी पहनी। साथ ही स्लीवलेस ब्लाउज़ पहनी। गोल्डन कलर की चुुड़ीदार पैंट के उपर उन्होंने साड़ी पहनी ।


Image source:www.instagram.com/balanvidya


विद्या बालन की साड़ियों के लिए दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। कुछ दिनों पहले  अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ग्रे कलर की बनारसी साड़़ी पहनी जिस पर पिंक कलर की डिजाईन बनी हुई है, जिसकी बार्डर गोल्डन कलर की है। उन्होंने रेड कलर का क्वार्टर स्लीव ब्लाउज़ पहना हुआ है।


                                                   

Image source: Santabanta.com

फ़िल्म "लुटेरा" के प्रमोशन के दौरान सोनाक्षी सिन्हा ने ऑरेंज़ रंग की बनारसी साड़ी पहनी। साथ में कॉलर वाला ब्लाउज़ पहना हुआ है।  इस लुक ने 50 के दशक के फ़ैशन की यादें ताज़ा कर दी।




Image source:Santabanta.com

शरतचंद्र के उपन्यास पर बनीं फ़िल्म "देवदास"  सदी के शुरुआती दौर की यादें ताज़ा करती है, यूं तो देवदास पर कई फ़िल्में बनी है, लेकिन भंसाली की देवदास अपने भव्य सेट्स और मंहगे और खूबसूरत पोशाकों के लिए खासतौर पर जानी जाती है। देवदास में ऐश्वर्या ने चटख नीले रंग की बनारसी साड़ी पहनी, जिस पर सुनहरे रंग के डिज़ाईन बने हुए है। इस फ़िल्म के लिए नीता लुल्ला ने ड्रेस डिज़ानिंग की है।





Image source:www.imdb.com

इस फ़िल्म में माधुरी ने चंद्रमुखी बनकर अपना माधुर्य बिखेरा । इस फ़िल्म में उन्होंने भी ज़री वाला बनारसी ब्लाउज़ और चटख लाल रंग की साड़ी पहनी है।






Image source:Santabanta.com

दिवाली पार्टी के दौरान जैक्लिन ने पिंक कलर की बनारसी साड़ी पहनी। जिस पर गोल्डन पक्षियों की डिज़ाईन बनी हुई है। गोल्डन, पिंक, और ब्लू रंगों के मेल से बनी बार्डर वाली साड़ी के साथ ब्लू कलर का ब्लाउज़ पहना है। मोतियों के आभूषण के साथ जैक्लिन काफी सुंदर लग रही है।




Image source:https://www.instagram.com/sonamkapoor


रेखा को लाईफ़ टाईम अचीवमेंट अवार्ड मिला, तब सोनम भी उस समारोह का हिस्सा बनी और उन्होेंने हरे रंग की बनारसी साड़ी पहनी। एम्ब्रॉयडरी वाला ब्लाउज़ और माथे पर सजा मांग टीका उनकी शोभा बढ़ा रहा है।



Image source:https://www.instagram.com/sonamkapoor

सोनम कपूर की पिंक और ऑरेंज रंग की बनारसी साड़ी भी स्टाइल इन्सपिरेशन बन सकती है। ब्लाउज़ सहित साड़ी पर कई रंगों का खूबसूरत वर्क किया गया है। इस साड़ी के साथ ही बोट नेक वाला ब्लाउज़ पहना हुआ है। बालों फूलों का गज़रा लगा हुआ है जो कि संपूर्ण भारतीय नारी का लुक दे रहा है।


image source:https://www.instagram.com/deepikapadukone

दीपिका पादुकोण ने अपने पिता को बैडमिंटन के लिए मिले लाईफ़ टाईम अचीवमेंट अवार्ड के दौरान गुलाबी रंग की बनारसी साड़ी पहनी। जिस पर सुनहरे रंग की कढ़ाई की गई।  सब्यसाची की डिज़ाईन की हुई साड़ी के साथ उन्होंने हाईनेक वाला ब्लाउज़ पहना है। मिनिमम मेकअप के साथ जुड़ा बांधा है, अपना लुक उन्होंने काफी सिंपल  रखा हुआ है।







Image source:hamaraphotos.com

दीपिका पादुकोण ने हेमा मालिनी की बुक लांच के मौके पर लाल रंग की साड़ी पहनी। जिस पर गोल्डन कलर का वर्क है।







Image source:https://www.instagram.com/madhuridixitnene
माधुरी दीक्षित ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्लू कलर की बनारसी साड़ी पहनकर तस्वीर डाली है। जिस पर पेड़ों की डिज़ाईन बनी है, साथ ही ग्रीन कलर का ब्लाउज़ पहना है।







Image source:craftsvilla.com


वैसे तो ऐश्वर्या इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बना चुकी है, लेकिन ट्रेडिशनल ड्रेस से उनका ख़ास लगाव है। अपनी एक फ़िल्म के प्रमोशन के दौरान मस्टर्ड कलर के सलवार कुर्ते के साथ उन्होंने डार्क पिंक कलर का दुप्पटा पहना है। सब्यसाची के डिज़ाईन किए हुए इस दुप्पट्टे पर फूलों और पत्तों की आकृति बनाई गई है। बार्डर वाला ये दुप्पटा काफी खूबसूरत लग रहा है।








Image source:www.happyshappy.com
तमन्ना भाटिया ने सफ़ेद रंग के अनारकली सूट पर गहरे गुलाबी रंग का बनारसी दुप्पटा लिया हुआ है।



Image source:https://www.instagram.com/kareena_kapoors_world_fc

इंटरनेशनल चिल्ड्रन फिल्म फेस्टिवल के दौरान करीना कपूर ने पायल खांडवाला की डिज़ाईन किया हुआ ग्रीन कलर का बनारसी कुर्ता पहना । जिस पर गोल्डन कलर की डिज़ाईन बनी हुई है।




Image source:https://www.instagram.com/kareena_kapoors_world_fc



करीना कपूर रॉयल ब्लू कलर के बनारसी लहंगे में काफी खूबसूरत नज़र आ रही है। करीना ने प्ले लंबे प्लेन कुर्ते के साथ सुनहरे रंग के ज़री वर्क वाला लंहगा पहना है। बड़े बड़े झुमकों और बालों में सजे फूलों के साथ उनका लुक काफी रॉयल लग रहा है।





Image source: www.instagram.com/team_kangana_ranaut

कगंना ने ब्राईट यलो कलर की बनारसी साड़ी के साथ सी ग्रीन कलर का ब्लाउज़ पहना है।







Image source: Sulekha.com



कंगना ने एक अवार्ड फंक्शन पर एनिमल डिज़ाईन वाली ब्लू बनारसी साड़ी पहनी है।




Image source:https://www.instagram.com/manishmalhotra05





दीवाली  पार्टी के दौरान आलिया ने मनीष मल्होत्रा का डिज़ाईन किया हुआ ग्रीन कलर का लहंगा पहना हुआ है। जिस पर गोल्डन सहित अन्य रंगों का वर्क किया गया है। साथ ही प्लेन वेलवेट चोली पहनी है जिसकी बाहों पर लहंगे जैसा ही कपड़ा लगा हुआ है, जिस पर रेड कलर की डिज़ाईन बनी हुई  है। साथ ही प्लेन दुप्पटा जिस पर खूबसूरत बार्डर लगी  हुई है, ओढ़ा है। रॉ मैंगो के इस लिबास में वो बेहद खूबसूरत लग रही है।


Image source: Pinterest 


परिणिती चोपड़ा ने पायल खांडवाला का डिज़ाईन किया हुआ बनारसी ब्लू कलर कुलोट्स पहना हुआ। सफेद रंग की शर्ट पहनी हुई है।





Image source:http://www.rediff.com



सोहा ने अपने वेडिंग रिस्पेशन  के दौरान संजय गर्ग का डिज़ाईन किया हुआ पिंक कलर का बनारसी लहंगा पहना हुआ है। जिसके साथ गोल्डन कलर का ब्लाउज़ पहना हुआ है।






Image source:Pinterest

आलिया भट्ट ने पायल खांडवाला के डिज़ाईन किये हुआ गुलाबी रंग के पलाज़ो पैंट के साथ सफेद रंग का स्लीवलेस शर्ट पहना हुआ है ।






Image source:https://www.instagram.com/sabyasachiofficial
अनुष्का शर्मा ने अपने वेडिंग रिसेप्शन में लाल रंग की दमकती हुई बनारसी साड़ी पहनी। सब्यसाची की डिज़ाईन की हुई इस साड़ी पर गोल्ड का वर्क है। 

Comments

Popular posts from this blog

चंदेरी साड़ी से चमकती बॉलीवुड हीरोइन्स

चंदेरी मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में स्थित ऐतिहासिक महत्व रखने वाला शहर है. चंदेरी नाम की ही साड़ियां यहां करीब सात सौ साल पहले बनाना शुरू की गई थी. यूं तो चंदेरी साड़ी का इतिहास पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि इन साड़ियों की परंपरा भगवान कृष्ण के भांजे शिशुपाल ने शुरू की थी. सिल्क और कॉटन के संगम से बनी इन साड़ियों पर फूल, पंछी, सिक्के, यहां तक की चेक और ब्लॉक प्रिंट भी देखने को मिलते हैं. इनकी सुनहरी बॉर्डर और पारदर्शी चमक इन्हें ख़ास पहचान देती है. हाथ से बुनी जाने वाली इन साड़ियों को बनाने वालों को उतना फायदा नहीं मिल पाता है, जितना मिलना चाहिए. इस वजह इस साड़ी कला के जारी रहने में मुश्किल नज़र आ रही है. बात बॉलीवुड की करें तो कई  हीरोइन्स ने चंदेरी साड़ी को पहनकर कई अवसरों पर शोभा बढ़ाई है. 1.करीना कपूर ने फिल्म थ्री इडियट्स के प्रमोशन के वक्त चंदेरी साड़ी पहनी थी, ताकि चंदेरी साड़ी बनाने वालो को प्रोत्साहन मिल सके. Image Source: Sareetimes.com                                        2.गणेश पूजा करते वक्त लाल रंग की चंदेरी साड़ी पहने हुए शिल्पा शेट्ट

बॉलीवुड के क्लॉसिक प्रेम त्रिकोण

चाहे बात हॉलीवुड की हो या बॉलीवुड की प्रेम कहानियां हमेशा से ही दर्शकों की प्रिय रही है। हमेशा ऐसा नहीं होता कि प्रेम कहानी नायक नायिका और खलनायक के इर्द गिर्द ही घुमती हो। कभी कभी इंसान नहीं वक्त ही खलनायक बन जाता है और आ जाता है प्रेम कहानी तीसरा कोण, जी हां आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे उन प्रेम त्रिकोण की जो दर्शको को पसंद आए। संगम- प्रेम त्रिकोण का किस्सा नया नहीं है ये तो बॉलीवुड के शुरुआती दिनों में ही शुरू हो गया था, प्रेम त्रिकोण के तौर पर संगम को बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्म में से एक माना जाता है इस फिल्म के गीत "हर दिल जो प्यार करेगा", "ये मेरा प्रेम पत्र पढ़कर", "प्यार प्यार ना रहा" "मेरे मन की गंगा और तेरे मन की जमुना" सुमधुर तो थे ही साथ ही लोकप्रिय भी हुए। राजकपूर, वैजयंती माला और राजेंद्र कुमार तीनों ने अपने अभिनय से इस फिल्म को सजाया था। प्यार, दोस्ती, त्याग, विवाह पर बनीं इस फिल्म अंत थोड़ा ट्रेजिक है जिसमें दो दिलो को मिलते हुए दिखाया गया है लेकिन साथ एक दोस्त की मौत  यानि दोस्ती के लिए बलिदान भी दि

निकाह के लिए बॉलीवुड हीरोइन्स लिबास

बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में है जिसमें मुस्लिम कल्चर को बड़े ही खूबसूरत तरीके से दिखाया गया है। कई फ़िल्मों में निकाह की रस्म भी दिखाई गई है। अगर आप भी भविष्य में दुल्हन बनने जा रही है तो बॉलिवुड की दुल्हन से इन्सपिरेशन ले सकती है। हमारे लेख में हम उन हीरोइन्स की चर्चा करने वाले है जिन्होंने मुस्लिम ब्राईड का रोल प्ले किया । फ़िल्म  "हीरो द लव स्टोरी ऑफ स्पाई " में प्रियंका ने "दिल में है प्यार " में मुस्लिम ब्राईड का रोल अदा किया था। जिसमें उन्होंने ऑफ व्हाईट रंग का गरारा पहना था। जिसकी चुनरी और फूल स्लीव्स के लिए ट्रांसपेरेंट कपड़े का इस्तेमाल किया गया था। गोल्डन रंग की दमकती हुई ज्वेलरी पहनाई गई थी। Image source: Pinterest.com फ़िल्म "वीर ज़ारा" के लिए यशराज फ़िल्म के पसंंदीदा फ़ैशन डिज़ायनर मनीष मल्होत्रा ने प्रिटी का ड्रेस डिजाईन किया था। फ़िल्म वीर जारा के गीत "जानम देख लो" में प्रिटी जिंटा ने सफेद रंग का कुर्ता पहना है । जिस पर गोल्डन रंग की कढ़ाई की गई है।जामुनी रंग की बार्डर वाली  चुनरी पर हरे रंग की छटा है। चुनरी पर भी गोल्ड