Skip to main content

बॉलीवुड के क्लॉसिक प्रेम त्रिकोण





चाहे बात हॉलीवुड की हो या बॉलीवुड की प्रेम कहानियां हमेशा से ही दर्शकों की प्रिय रही है। हमेशा ऐसा नहीं होता कि प्रेम कहानी नायक नायिका और खलनायक के इर्द गिर्द ही घुमती हो। कभी कभी इंसान नहीं वक्त ही खलनायक बन जाता है और आ जाता है प्रेम कहानी तीसरा कोण, जी हां आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे उन प्रेम त्रिकोण की जो दर्शको को पसंद आए।

संगम- प्रेम त्रिकोण का किस्सा नया नहीं है ये तो बॉलीवुड के शुरुआती दिनों में ही शुरू हो गया था, प्रेम त्रिकोण के तौर पर संगम को बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्म में से एक माना जाता है इस फिल्म के गीत "हर दिल जो प्यार करेगा", "ये मेरा प्रेम पत्र पढ़कर", "प्यार प्यार ना रहा" "मेरे मन की गंगा और तेरे मन की जमुना" सुमधुर तो थे ही साथ ही लोकप्रिय भी हुए। राजकपूर, वैजयंती माला और राजेंद्र कुमार तीनों ने अपने अभिनय से इस फिल्म को सजाया था। प्यार, दोस्ती, त्याग, विवाह पर बनीं इस फिल्म अंत थोड़ा ट्रेजिक है जिसमें दो दिलो को मिलते हुए दिखाया गया है लेकिन साथ एक दोस्त की मौत  यानि दोस्ती के लिए बलिदान भी दिखाया गया है।





                                          इमेज सोर्स- सिनेस्तान. कॉम

सिलसिला-

रेखा जया अमिताभ और  संजीव कुमार के अभिनय से सजी ये फिल्म उन प्रेमियों की कहानी है जिन्हें परिस्थितिवश अपने प्रेम का त्याग करना पड़ता है और किसी और को जीनवसाथी चुनना पड़ता है लेकिन वो अपने प्रेम को भूल नहीं पाते है। उस दौर में एक्सट्रा मैरिटल रिश्तों को जैसे विषय को दर्शकों  का एक्सेप्ट कर पाना थोड़ा मुश्किल था,  शायद यही वजह है इसमें प्रेमी प्रेमिका के प्रेम के बजाए पति पत्नी के प्रेम की जीत को बताया है। इस फिल्म के गीत "देखा एक ख्वाब", "नीला आसमां", "रंग बरसे काफी" मशहूर हुए।






                                       इमेज सोर्स- पिनटरेस्ट


कुछ कुछ होता है- ये फिल्म कॉलेज लाईफ के लव ट्राईंगल की याद दिलाती है, इस फिल्म में दो प्रेम त्रिकोण है पहला शाहरुख काजोल रानी का और दूसरा जो कि आप जानते ही है शाहरुख सलमान और काजोल का।
रानी मुखर्जी की मौत के बाद शाहरूख अपनी बेटी के जरिए काजोल से मिलते है क्योंकि मरने से पहले रानी अपनी बेटी को खत लिखती कि वो दो पुराने दोस्तों को मिलवाकर शादी करवा दे, हालांकि इतने सालों तक काजोल का शादी का बिना शादी के रह जाना हैरान कर देता है, आखिर में वो एक खूबसूरत और शरीफ मंगेतर के बजाए अपने पहले पहले प्यार को ही चुनती क्योंकि वो दिल से उसे भूल नहीं पाई है। इस फिल्म का गीत संगीत काफी हिट हुआ था।







इमेज सोर्स-रेडिफ.कॉम


हर दिल जो प्यार करेगा-

दोस्ती के लिए प्यार को कुर्बान करने के फार्मूले पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनीं है जैसे "साजन" और "मुझसे दोस्ती करोगो"। इस कड़ी में नाम जुड़ता है फिल्म हर दिल जो प्यार करेगा का। इस फिल्म में रानी मुखर्जी और प्रीति ने दोस्त का किरदार अदा किया था जो एक ही इंसान को पंसद करती है आखिर में वो अपनी दोस्ती भी बचा लेती है और अपनी अपनी प्यार की मंजिल भी ढूंढ लेती है शाहरुख़ के गेस्ट अपियरेंस ने इसे सुखांत में बदल दिया।


इमेज सोर्स- आयएमडीबी

हम दिल दे चुके सनम-

प्यार करने और निभाने में क्या फर्क है इन्ही सवालों का जवाब ढूंढती है ये फिल्म। ऐश्वर्या राय अजय देवगन और सलमान के अभिनय से सजी ये रोमांटिक म्यूजिकल फिल्म है जिसके गीत ना सिर्फ हिट बल्कि सुमधुर भी है। ये ऐसी लड़की की कहानी है जिसे अपने पिता का वचन निभाने के लिए अपने प्रेमी के बजाए किसी और से शादी करनी पड़ती है जब ये बात उसके पति को पता चलती है तो वो ऐसी शादी में नहीं रहना चाहता है जहां उसकी पत्नी उसे दिल से ना चाहती हो तब वो अपनी पत्नी के साथ  उसकी प्रेमी की तलाश में निकल पड़ते है, लेकिन उनका निस्वार्थ प्रेम समर्पण देखकर पत्नी को यह महसूस होता है कि शायद प्रेम से भी बड़ी कोई चीज होती है वो है कर्तव्य जो उसे अपने पति के लिए निभाना है। सुखांत और दुखांत का मेल है इस फिल्म का अंत, क्योंकि कोई प्यार पाकर खुश है तो कोई खोकर दुखी।


 



इमेज सोर्स- पिनटरेस्ट

धड़कन-

हम दिल दे चुके सनम की तर्ज पर बनी फिल्म है धड़कन जिसमें शिल्पा शेट्टी को अपने पिता के कहने पर अपने प्रेमी सुनील शेट्टी को छोड़कर अक्षय कुमार से शादी करनी पड़ती है। इस फिल्म में बाद में सुनील का किरदार ग्रे शेड लिए हुए है, जो  अमीर बनने के बाद अपनी विवाहित प्रेमिका को पाने के लिए उसके पति को आर्थिक रुप से कमजोर कर देना चाहते है, क्योंकि उन्हे लगता है कि एक जमाने में उनकी गरीबी की वजह से शिल्पा के पिता ने उन्हें ठुकराया था, लेकिन आखिर में उनको अपनी गलती का अहसास हो जाता है।





इमेज सोर्स- हिंदी लिरिक्स. नेट

कल हो ना हो-  फिल्म आनंद से प्रेरणा लेते हुई बनीं फिल्म कल हो ना हो एक प्रेम त्रिकोण है जिसमें शाहरुख प्रीति और सैफ ने मुख्य भूमिका निभाई है। हमेशा निराश रहने वाली प्रीति के जीवन में शाहरुख आशा की किरण बनकर आते है और उनके चेहरे पर मुस्कान लाने में कामयाब हो जाते है दोनों एक दूसरे को पसंद करते है लेकिन इस रिश्ते को आगे नहीं बढ़ा सकते है क्योंकि शाहरुख इस दुनिया में कुछ ही दिनों के मेहमान है, नैना यानि प्रीति से एकतरफा प्यार करने वाले सैफ उनसे शादी कर लेते है।
 





इमेज सोर्स- ग्लैमशॉम. कॉम

बर्फी- रनबीर प्रियंका और इलियाना के प्रेम त्रिकोण पर बनीं ये फिल्म एक तरह से संदेश देती है कि प्रेम करने के लिए परफेक्ट होना ज़रुरी नहीं है। इस फिल्म में इलियाना की मां ये कहती है कि प्रेम ही जीवन जीने के लिए काफी नहीं पैसा भी ज़रूरी होता है वो ऐसे व्यक्ति को जीवनसाथी ना चुनने की सलाह देती है जो बोल और सुन नहीं सकता है। रनबीर को प्रिंयका के साथ जाते हुए दिखाया जो मन से कमजोर है, पैसा होते हुए भी इलियाना को अपने विवाह के फैसले पर पछतावा होता है लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।


इमेज सोर्स - हिंदुस्तान टाईम्स



कॉकटेल-दोस्ती और प्यार के पुराने फार्मुले को नई कॉकेटेल की तरह पेश करने वाली ये फिल्म मार्डन गर्ल, सिपंल गर्ल की दोस्ती और एक कैसनोवा लड़के के सीरियस लवर बनने की कहानी है फिल्म कॉकटेल भी प्रेमत्रिकोण है। दीपिका पादुकोण की अदाओं डायना पेंटी की ताजगी और सैफ के स्टाइल को यूथ ने बहुत पसंद किया।






              इमेज सोर्स- कोई मोई. कॉम

मनमर्जियां-
अभिषेक बच्चन, तापसी पन्नू और विक्की कौशल के प्रेम त्रिकोण वाली ये फिल्म वैसे तो पुराने फार्मुले पर बनीं है, शादी से पहले का प्यार और बाद का वाला प्रेम  के बीच उलझी लड़की की कहानी, जिसका प्रेमी उसे प्यार तो करता है लेकिन जिम्मेदारी लेने से घबराता है उसके इसी रवैये से नाराज होकर नायिका घरवालों के कहने पर दूसरी जगह शादी करने को विवश हो जाती है, लेकिन अपने प्रेमी को नहीं भूल पाती है ये बात एक दिन उसके पति को भी पता चल जाती है वो उसे छोड़ने को तैयार हो जाता है लेकिन नायिका अपने पति के साथ ही रहने का फैसला करती है क्योंकि उसे अहसास हो जाता है कि उसका प्रेमी में पति की भूमिका निभाने वाली परिपक्वता नहीं है और अपने पति के प्रेम स्वीकार कर लेती है। फिल्म की कहानी में नयापन लाने के लिए बोल्डनेस का तड़का लगाया गया है।




इमेज सोर्स- संता बंता. कॉम





अगर बात बॉलीवुड के प्रेम त्रिकोण की करे तो "जीत" "दीवाना","जुदाई", "दिल तो पागल है", "जब तक है जान", "मुझसे शादी करोगी",  "अंदाज़" , "देवदास", "मैनें प्यार क्यों किया", "रांझाणा", "इश्क विश्क","स्टूडेंट ऑफ द ईयर" और "तनु वेड्स मनु" जैसी कॉमेडी  फिल्मों के साथ "बाजीराव मस्तानी" जैसी ऐतिहासिक परिवेश पर बनीं फिल्म का नाम जोड़ सकते है। प्रेम त्रिकोण का ये फार्मुला कभी सफल तो कभी कभी असफल रहा है लेकिन बॉलीवुड का इससे मोहभंग नहीं हुआ है, आने वाले वक्त में कई और प्रेम त्रिकोण देखने को मिलेंगे।





Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

चंदेरी साड़ी से चमकती बॉलीवुड हीरोइन्स

चंदेरी मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में स्थित ऐतिहासिक महत्व रखने वाला शहर है. चंदेरी नाम की ही साड़ियां यहां करीब सात सौ साल पहले बनाना शुरू की गई थी. यूं तो चंदेरी साड़ी का इतिहास पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि इन साड़ियों की परंपरा भगवान कृष्ण के भांजे शिशुपाल ने शुरू की थी. सिल्क और कॉटन के संगम से बनी इन साड़ियों पर फूल, पंछी, सिक्के, यहां तक की चेक और ब्लॉक प्रिंट भी देखने को मिलते हैं. इनकी सुनहरी बॉर्डर और पारदर्शी चमक इन्हें ख़ास पहचान देती है. हाथ से बुनी जाने वाली इन साड़ियों को बनाने वालों को उतना फायदा नहीं मिल पाता है, जितना मिलना चाहिए. इस वजह इस साड़ी कला के जारी रहने में मुश्किल नज़र आ रही है. बात बॉलीवुड की करें तो कई  हीरोइन्स ने चंदेरी साड़ी को पहनकर कई अवसरों पर शोभा बढ़ाई है. 1.करीना कपूर ने फिल्म थ्री इडियट्स के प्रमोशन के वक्त चंदेरी साड़ी पहनी थी, ताकि चंदेरी साड़ी बनाने वालो को प्रोत्साहन मिल सके. Image Source: Sareetimes.com                                        2.गणेश पूजा करते वक्त लाल रंग की चंदेरी साड़ी पहने हुए शिल्पा शेट्ट

निकाह के लिए बॉलीवुड हीरोइन्स लिबास

बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में है जिसमें मुस्लिम कल्चर को बड़े ही खूबसूरत तरीके से दिखाया गया है। कई फ़िल्मों में निकाह की रस्म भी दिखाई गई है। अगर आप भी भविष्य में दुल्हन बनने जा रही है तो बॉलिवुड की दुल्हन से इन्सपिरेशन ले सकती है। हमारे लेख में हम उन हीरोइन्स की चर्चा करने वाले है जिन्होंने मुस्लिम ब्राईड का रोल प्ले किया । फ़िल्म  "हीरो द लव स्टोरी ऑफ स्पाई " में प्रियंका ने "दिल में है प्यार " में मुस्लिम ब्राईड का रोल अदा किया था। जिसमें उन्होंने ऑफ व्हाईट रंग का गरारा पहना था। जिसकी चुनरी और फूल स्लीव्स के लिए ट्रांसपेरेंट कपड़े का इस्तेमाल किया गया था। गोल्डन रंग की दमकती हुई ज्वेलरी पहनाई गई थी। Image source: Pinterest.com फ़िल्म "वीर ज़ारा" के लिए यशराज फ़िल्म के पसंंदीदा फ़ैशन डिज़ायनर मनीष मल्होत्रा ने प्रिटी का ड्रेस डिजाईन किया था। फ़िल्म वीर जारा के गीत "जानम देख लो" में प्रिटी जिंटा ने सफेद रंग का कुर्ता पहना है । जिस पर गोल्डन रंग की कढ़ाई की गई है।जामुनी रंग की बार्डर वाली  चुनरी पर हरे रंग की छटा है। चुनरी पर भी गोल्ड