Skip to main content

ग्लैमर जगत की सामाजिक कल्याण की प्रेरणा






Image source- www.facebook.com/DeepikaPadukone
बॉलीवुड अभिनेत्रियां कभी अपने स्टाइल, लुक या फ़िल्मों को लेकर चर्चा में रहती है, लेकिन अपने पॉपुलर के चेहरे के अलावा वो खूबसूरत व्यक्तित्व भी रखती हैं. जी हां बॉलीवुड में कई हीरोइन्स है जो कि सामाजिक उत्तरदायित्वों का बखूबी निर्वाह कर रही है। हम अपने लेख में उन अभिनेत्रियों के विषय में चर्चा करने जा रहे हैं, जो सोशल वर्क से जुड़ी हुई हैं।

Image source- m.facebook.com/DeepikaPadukone/

दीपिका पादुकोण जब डिप्रेशन की शिकार हुई और इस समस्या से जब उन्होंने निजात पाया तब उनको अहसास हुआ कि अवसाद भी  एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। अपने इंस्टाग्राम प्रोफाईल के जरिए दीपिका ने इस समस्या को रखा. एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू के मुताबिक "भारत की ९० प्रतिशत जनसंख्या  इस बात से अंजान है कि वो भावनात्मक और मानसिक रूप से कैसा महसूस कर रही है। वहीं कुछ अन्य लोग मानसिक स्वास्थ से जुड़ी भ्रांति के वजह से मदद नहीं लेेते है। डिप्रेशन पर अन्य बीमारियों की तरह  ध्यान देने की ज़रूरत है।भारत में इस विषय में अभी और भी जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। इसके लिए  उन्होंने "द लिव एंड लॉफ" नाम के फाउंडेशन की स्थापना की है। जिसका मकसद चिंता, तनाव, और अवसाद से जूझ रहे लोगों की मदद करना है।

Image source:https://www.filmfare.com

अपने संजीदा अभिनय के लिए मशहूर विद्या बालन स्वच्छ पेयजल को हर नागरिक के लिए आवश्यक मानती है। विद्या बालन "स्वच्छ भारत" की ब्रांड एम्बेंसडर भी रह चुकी है। विद्या बालन बालिका शिक्षा को बहुत महत्वपूर्ण मानती है शायद यही वजह है कि वो "छोटे कदम प्रगति की ओर" जैसे अभियान के प्रचार से जुड़ चुकी है।

Image source- www.gul4change.com


"डोर" और "अब तक छप्पन 2" जैसी फ़िल्मों में काम कर चुकी मिस इंडिया गुल पनाग श्रद्धा चैरिटेबल ट्रस्ट को सपोर्ट कर चुकी है जो मानसिक रूप से अशक्त और ऑटिस्म से पीड़ित लोगों के पुनर्वास हेतु काम करता है और उन्हें वोकेशनल ट्रेनिंग देता है। वो इसे सपोर्ट करने के लिए मैरॉथन का हिस्सा भी बन चुकी है। इसके अलावा वो शमशेर सिंह फाउंडेशन से भी जुड़ी हुई है, जो जेंडर इक्वेलिटी,रोजगार और आपदा प्रबंधन से जुड़ा हुआ है।  इसके अलावा वो "इंडिया अगेनस्ट करप्शन मूवमेंट" को सपोर्ट कर चुकी हैं।




Image suource- www.petaindia.com


मिस एशिया पैसिफिक और बॉलीवुड एक्ट्रेस दिया मिर्ज़ा "सेव द चिल्ड्रन" मिशन की अम्बेसडर रह चुकी है। जिसका मकसद है जेंडर इक्वेलिटी,कुपोषण, और चाईल्ड ट्रैफिकिंग, अशिक्षा जैसी समस्याओं का समाधान ढूंढना। दिया मिर्जा पर्यावरण संरक्षण का भी समर्थन करती है, यही वजह है कि वो यूएन एनवॉयरोमेंट की गुडविल एम्बेसडर है ।दिया मिर्जा एच आई वी, एड्स जैसी बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाना चाहती है, इसी दिशा में वो आंध्र प्रदेश सरकार के साथ काम कर रही है। बालिका भ्रूण हत्या के खिलाफ आवाज उठा चुकी है। वो जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था पेटा को भी समर्थन दे चुकी है, वेबसाईट को दिए इंटरव्यू के मुताबिक "जूतों और पर्स के लिए जानवरों की खाल निकालना या फिर उन्हें पीटकर मारने को सही नहीं ठहराया जा सकता है"दिया ने ये भी कहा "विस्तृत रूप से उपलब्ध नकली सांप, बनावटी मगरमच्छ को अपनाकर आप बिना इनकी त्वचा चुराए और मारे बिना ही इनकी खूबसूरती  का सम्मान कर सकते है"।










Image source:http://www.bollywoodhungama.com

अपने जानदार अभिनय के दम पर ख़ास किस्म के सिनेमा के ज़रिए पहचान बनाने वाली अभिनेत्री शबाना आज़मी कई बार राष्ट्रीय पुरूस्कार अपने नाम कर चुकी है, अभिनय के साथ साथ वो समाजसेवा में भी अपनी पहचान बन चुकी है। एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में शबाना ने कहा " मैं ऐसे परिवार में पहली बढ़ी हूं जहां ये विश्वास किया जाता है कि कला का उपयोग समाज की उन्नति के लिए किया जाना चाहिए" शबाना आजमी एच आई वी पीड़ितों की सहायता के लिए उल्लेखनीय काम कर चुकी है। वो मिजवान नामक ट्रस्ट चलाती है। महिलाओं की उन्नती के लिए वो शैक्षणिक संस्थान के अलावा वो सिलाई कढ़ाई और कंप्यूटर सेंटर भी संचालित करती है। महिला अधिकारों के लिए भी वो आवाज उठा चुकी है, और महिलाओं को फ़िल्मी गीतों में ऑयटम के तौर पर पेश करने की आलोचना कर चुकी है।





Image source:https://en.wikipedia.org




"जुनून", "मेज़र साहब", "लाईफ़ इन मेट्रो" यमला पगला दीवाना जैसी फिल्मों में नज़र आ चुकी फिल्म एक्ट्रेस और मिस इंडिया रह चुकी नफ़ीसा अली का फिल्मी करियर जितना चर्चित नहीं जितना की उनका सामाजिक कार्य रहा है। प्राकृतिक आपदाओं के वक्त उन्होंने मदद की राशि जुटाने में काफी मदद की है । उड़ीसा में तूफान  के बाद पीड़ितों की सहायता के लिए रीलिफ़ फंड जुटाया,साथ ही गुजरात में आए भूकंप के बाद पीड़ितों के लिए कई घर बनाने में मदद की. इसके अलावा वो एड्स पीड़ित मरीजों की देखभाल करने वाली संस्था से भी जुड़ी हुई है।





Image source :https://www.smiletrainindia.org/




ऐश्वर्या रॉय अपनी झील सी गहरी आंखों के जरिए लोगों को नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित कर चुकी है।वो स्माइल ट्रेन की ब्रांड एंबेसडर रह चुकी है वो कटे होंठ वाले कई बच्चों के ऑपरेशन में आर्थिक मदद कर चुकी है और लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित कर चुकी है। मिस वर्ल्ड रह चुकी ऐश्वर्या जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए ऐश्वर्या रॉय फाउंडेशन की स्थापना भी कर चुकी हैं।




Image source:https://m.facebook.com/Nanditadas.com/

नंदिता दास चुनिंदा मगर बेहतरीन फ़िल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी हैं। नंदिता ने सोशल वर्क में मास्टर्स किया है, जिससे उनके सोशल वर्क  की  तरफ रूझान की तरफ संजीदगी को समझा जा सकता है। नंदिता दास महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा के खिलाफ , बच्चों के अधिकार, और एच आईवी के प्रति जागरूकता के लिए काम कर चुकी है। सांवले लोगो में आत्मविश्वास भरने और गोरे होने के लिए उपयोगी उत्पादों की जरूरत नहीं होने की बात पर जोर देने के लिए उन्होंने "डार्क एंड ब्यूटीफूल" कैपेंन की शुरुआत की। इसका उद्देश्य गहरे रंग के प्रति लोगों की धारणा बदलना था। एक अखबार को दिए इंटरव्यू के अनुसार नंदिता ने कहा कि लोग अक्सर सांवले लोगो से कहते है "तुम बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं हो, तुम्हे कोई प्रेमी, पति, या बेहतरीन नौकरी नहीं मिलेगी, तुम अपने माता पिता को इस वजह से दुखी करोगी" बकौल नंदिता गोरे बनाने का दावा करने वाले उत्पाद लोगों को हीन भावना से भर देते है।


इन हीरोइन्स के अलावा प्रियंका चोपड़ा,सोनम कपूर, शिल्पा शेट्टी जैसी खूबसूरतअभिनेत्रियां भी समाज सेवा से जुड़ी हुई  हैं ।






Comments

Popular posts from this blog

चंदेरी साड़ी से चमकती बॉलीवुड हीरोइन्स

चंदेरी मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में स्थित ऐतिहासिक महत्व रखने वाला शहर है. चंदेरी नाम की ही साड़ियां यहां करीब सात सौ साल पहले बनाना शुरू की गई थी. यूं तो चंदेरी साड़ी का इतिहास पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि इन साड़ियों की परंपरा भगवान कृष्ण के भांजे शिशुपाल ने शुरू की थी. सिल्क और कॉटन के संगम से बनी इन साड़ियों पर फूल, पंछी, सिक्के, यहां तक की चेक और ब्लॉक प्रिंट भी देखने को मिलते हैं. इनकी सुनहरी बॉर्डर और पारदर्शी चमक इन्हें ख़ास पहचान देती है. हाथ से बुनी जाने वाली इन साड़ियों को बनाने वालों को उतना फायदा नहीं मिल पाता है, जितना मिलना चाहिए. इस वजह इस साड़ी कला के जारी रहने में मुश्किल नज़र आ रही है. बात बॉलीवुड की करें तो कई  हीरोइन्स ने चंदेरी साड़ी को पहनकर कई अवसरों पर शोभा बढ़ाई है. 1.करीना कपूर ने फिल्म थ्री इडियट्स के प्रमोशन के वक्त चंदेरी साड़ी पहनी थी, ताकि चंदेरी साड़ी बनाने वालो को प्रोत्साहन मिल सके. Image Source: Sareetimes.com                                        2.गणेश पूजा करते वक्त लाल रंग की चंदेरी साड़ी पहने हुए शिल्पा शेट्ट

बॉलीवुड के क्लॉसिक प्रेम त्रिकोण

चाहे बात हॉलीवुड की हो या बॉलीवुड की प्रेम कहानियां हमेशा से ही दर्शकों की प्रिय रही है। हमेशा ऐसा नहीं होता कि प्रेम कहानी नायक नायिका और खलनायक के इर्द गिर्द ही घुमती हो। कभी कभी इंसान नहीं वक्त ही खलनायक बन जाता है और आ जाता है प्रेम कहानी तीसरा कोण, जी हां आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे उन प्रेम त्रिकोण की जो दर्शको को पसंद आए। संगम- प्रेम त्रिकोण का किस्सा नया नहीं है ये तो बॉलीवुड के शुरुआती दिनों में ही शुरू हो गया था, प्रेम त्रिकोण के तौर पर संगम को बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्म में से एक माना जाता है इस फिल्म के गीत "हर दिल जो प्यार करेगा", "ये मेरा प्रेम पत्र पढ़कर", "प्यार प्यार ना रहा" "मेरे मन की गंगा और तेरे मन की जमुना" सुमधुर तो थे ही साथ ही लोकप्रिय भी हुए। राजकपूर, वैजयंती माला और राजेंद्र कुमार तीनों ने अपने अभिनय से इस फिल्म को सजाया था। प्यार, दोस्ती, त्याग, विवाह पर बनीं इस फिल्म अंत थोड़ा ट्रेजिक है जिसमें दो दिलो को मिलते हुए दिखाया गया है लेकिन साथ एक दोस्त की मौत  यानि दोस्ती के लिए बलिदान भी दि

निकाह के लिए बॉलीवुड हीरोइन्स लिबास

बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में है जिसमें मुस्लिम कल्चर को बड़े ही खूबसूरत तरीके से दिखाया गया है। कई फ़िल्मों में निकाह की रस्म भी दिखाई गई है। अगर आप भी भविष्य में दुल्हन बनने जा रही है तो बॉलिवुड की दुल्हन से इन्सपिरेशन ले सकती है। हमारे लेख में हम उन हीरोइन्स की चर्चा करने वाले है जिन्होंने मुस्लिम ब्राईड का रोल प्ले किया । फ़िल्म  "हीरो द लव स्टोरी ऑफ स्पाई " में प्रियंका ने "दिल में है प्यार " में मुस्लिम ब्राईड का रोल अदा किया था। जिसमें उन्होंने ऑफ व्हाईट रंग का गरारा पहना था। जिसकी चुनरी और फूल स्लीव्स के लिए ट्रांसपेरेंट कपड़े का इस्तेमाल किया गया था। गोल्डन रंग की दमकती हुई ज्वेलरी पहनाई गई थी। Image source: Pinterest.com फ़िल्म "वीर ज़ारा" के लिए यशराज फ़िल्म के पसंंदीदा फ़ैशन डिज़ायनर मनीष मल्होत्रा ने प्रिटी का ड्रेस डिजाईन किया था। फ़िल्म वीर जारा के गीत "जानम देख लो" में प्रिटी जिंटा ने सफेद रंग का कुर्ता पहना है । जिस पर गोल्डन रंग की कढ़ाई की गई है।जामुनी रंग की बार्डर वाली  चुनरी पर हरे रंग की छटा है। चुनरी पर भी गोल्ड