Skip to main content

फिर होगा राजा महाराजाओं में मुकाबला-बॉलीवुड


           Image source-https://www.instagram.com/kajol

इतिहास भले ही गुजरा हुआ वक्त होता है इसका मतलब नहीं है कि इसके बारे में जानकारी होना हमारे लिए उपयोगी नहीं होता है, ये हमारे देश की धरोहर होता है, मानव सभ्यता के विकास और इतिहास से मिले सबक ही सुनहरे भविष्य को गढ़ने में मदद करते है। आज अपने इस लेख के ज़रिए हम उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने राजा महाराजाओं के इतिहास को रूपहले पर्दे पर जीने की कोशिश की है।  

मौर्यकालीन राजा "अशोक" के जीवन पर बनीं फिल्म अशोका में शाहरूख़ ने एक ऐसे सम्राट का किरदार अदा किया था जो कि राजनीति के सदियों पुराने फार्मुले साम दाम दंड भेद को अपनाकर राज्य विस्तार के लिए हिंसा के रास्ते पर चल पड़ते है लेकिन कई सैनिकों की जलती चिता और विधवाओं का विलाप देखकर उनका हृदय परिवर्तन हो जाता है और वो हिंसा का मार्ग छोड़कर शांति का रास्ता चुनते है। कभी तलवार के दम पर जीत हासिल करने वाले राजा अशोक अब बौद्ध धर्म का अनुयायी बन चुके है। इस फिल्म में करीना कपूर ने राजकुमारी कौरवाकी की भूमिका निभाई थी, फिल्म में युद्ध के सीन जानदार बन पड़े थे, इस ऐतिहासिक फिल्म में ग्लैमर का तड़का कुछ ज्यादा ही लगा दिया गया था जिसे दर्शक हजम नहीं कर पाए और फिल्म नहीं चल पाई।

                                                   source- fanpop.com/clubs/shahrukh-khan


साल 1953 में "अनारकली" नाम की फिल्म रिलीज हुई जिसमें प्रदीप कुमार और बीना राय ने अभिनय किया था। इसके बाद के आसिफ की फिल्म मुगले आजम भव्य पैमाने पर बनीं ऐतिहासिक फिल्म है जो कि बादशाह पिता और उसके पुत्र के रिश्तों के इर्द गिर्द घुमती है जिसमें सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी दिखाई गई, अब सचमुच कोई अनारकली थी या नहीं इस पर लोगों के अलग अलग मत है, जो भी हो भव्य बजट पर बनीं दिलीप कुमार और मधुबाला की इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था, इस फिल्म का गीत संगीत भी बहुत हिट हुआ, मधुबाला की खूबसूरती ने इस फिल्म में चार चांद लगा दिए थे।  मुगलकाल के बैकड्राप पर एक और फिल्म आई जिसका नाम था "ताजमहल" जिसमें प्रदीप कुमार और बीना राय ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 

मुगल कालीन राजाओं के बाद रजिया सुल्तान नाम की राजकुमारी के जीवन पर फिल्म बनाई गई जिसमें हेमा मालिनी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। कठिन संवादों के कारण इस फिल्म को दर्शक ठीक तरह से समझ नहीं पाए। 

                                 Image source- IMDB

फिल्म "जोधा अकबर" के ज़रिए बड़े पर्दे पर मुगलकाल को फिर से जीवित करने की कोशिश की गई जिसमें मुगल राजा अकबर और हिंदू राजकुमारी जोधाबाई की प्रेमकहानी को दर्शाया गया है, इस फिल्म को लेकर विवाद हुआ था कि वाकई में जोधा नाम कि कोई राजकुमारी अकबर की पत्नी थी या नहीं। सच चाहे जो भी हो इस फिल्म में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या की बेहतरीन केमेस्ट्री देखने को मिली।


                     source :Pnimg.com

जोधा अकबर की तरह राजस्थानी रानी पद्मावती के जीवन पर बनीं फिल्म पद्मावत को लेकर भी बवाल खड़ा हो गया था, इस फिल्म में दीपिका ने ऐसी रानी का किरदार अदा किया था जो अपने सम्मान की रक्षा के लिए जौहर कर लेती है, शाहिद ने राजा का किरदार अदा किया था, अलाउद्दीन खिलजी के निगेटिव रोल के लिए रणवीर सिंह को भी काफी तारीफे मिली थी।
                Image source- Pinterest


पिंडारी योद्धाओं ने अंग्रेजों के साथ मुकाबला किया था इसी विषय को लेकर सलमान खान ने "वीर" नाम की फिल्म में अभिनय किया था जो दर्शकों को ध्यान अकर्षित करने में कुछ खास सफल नहीं हुई।

संजय लीला भंसाली की नागनाथ ईनामदार की "राव" नाम की पुस्तक को आधार बनाकर "बाजीराव मस्तानी"  नाम का ऐतिहासिक प्रेमत्रिकोण रचा गया, जिसमें सेनापति बाजीराव के शौर्य के साथ मस्तानी बाई के साथ प्रेम संबंधों को दिखाया गया। प्रियंका चोपड़ा ने अपनी फिर एक बार अपनी बहुमुखी प्रतिभा का परिचय दिया। रणवीर और दीपिका ने भी अपने अभिनय से प्रभावित किया।

barraques.cat_bajirao-mastani-wallpaper_547679


सन 1987 की क्रांति पर बनीं फ़िल्म झांसी की रानी में कंगना ने मुख्य भूमिका अदा की, अंग्रेजों के खिलाफ अकेले ही जंग का ऐलान कर शहीद होने वाली झांसी की रानी को दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला।

                                                   www.instagram.com/team_kangana_ranaut/

अब ऐतिहासिक फिल्मों को लेकर भी फिल्मकार रिस्क लेने लगे है और बड़े बजट की फिल्में बनाने में नहीं कतरा रहे है क्योंकि दर्शक भव्य फिल्मों की तरफ आकर्षित हो रहे है।

जोधा अकबर और मोहन जोदाड़ो जैसी ऐतिहासिक फिल्म बना चुके आशुतोष गोवारीकर एक बार फिर बड़े परदे पर इतिहास रचने को तैयार है। अहमद शाह अब्दाली और मराठाओं के बीच लड़ी गई पानीपत की लड़ाई पर बनीं फिल्म "पानीपत" में कृति सेनन और अर्जुन कपूर, संजय दत्त ने मुख्य भूमिका निभाई है, हालांकि इस फिल्म के ट्रेलर को सोशल मीडिया और यूट्यूब पर दर्शकों सकारात्मक के साथ नकारात्मक रिव्यू भी मिले है। अब पूरी फिल्म कैसी है और उसमें पानीपत की लड़ाई को किस तरह दर्शाया गया है इस बारे में कुछ भी कह पाना अभी जल्दबाजी ही होगी, ये ऐतिहासिक फिल्म दर्शकों को कितना पसंद आएगी ये तो फिल्म के रिलीज के बाद ही पता चलेगा।



                 Image source- Instagram.com/sunita.gowariker


शिवाजी महाराज के मित्र और सेनापति "तानाजी" के जीवन पर भी फिल्म बनी है जो कि कोंढाना के किले को जीतने के लिए अपने प्राणों का बलिदान दे देते है। इस फ़िल्म का नाम है "तानजी द अनसंग वारियर"  इस फिल्म में अजय देवगन के साथ काजोल और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में है।

            Image source-https://www.instagram.com/kajol

तो वहीं भारत पाक विभाजन पर अमृता प्रीतम के उपन्यास पर पिंजर जैसी फिल्म बना चुके चंद्र प्रकाश दिवेदी पृथ्वीराज चौहान की वीरता पर फिल्म बना रहे है जिन्होने युद्ध में मौहम्मद गौरी को सत्रह बार माफ किया था और अंत में वीरगति को प्राप्त हुए थे, बात पृथ्वीराज की हो तो उनके कवि मित्र चंदरबरदाई का ज़िक्र होगा ही साथ राजकुमारी संयोगिता के साथ प्रेमकहानी का ज़िक्र होगा ही। इस फिल्म में अक्षय कुमार और विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर मुख्य भूमिका निभाएंगी।

हाथी घोड़े, तोप तलवार, राजे रजवाड़े किले महल की भव्यता और राजा महाराजाओं की वीरता पर बनीं कहानी लोगों को लुभाने में कामयाब रही है ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी फिल्म बड़े परदे पर कामयाबी की इतिहास रचने में कामयाब होगी।


Comments

Popular posts from this blog

चंदेरी साड़ी से चमकती बॉलीवुड हीरोइन्स

चंदेरी मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में स्थित ऐतिहासिक महत्व रखने वाला शहर है. चंदेरी नाम की ही साड़ियां यहां करीब सात सौ साल पहले बनाना शुरू की गई थी. यूं तो चंदेरी साड़ी का इतिहास पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि इन साड़ियों की परंपरा भगवान कृष्ण के भांजे शिशुपाल ने शुरू की थी. सिल्क और कॉटन के संगम से बनी इन साड़ियों पर फूल, पंछी, सिक्के, यहां तक की चेक और ब्लॉक प्रिंट भी देखने को मिलते हैं. इनकी सुनहरी बॉर्डर और पारदर्शी चमक इन्हें ख़ास पहचान देती है. हाथ से बुनी जाने वाली इन साड़ियों को बनाने वालों को उतना फायदा नहीं मिल पाता है, जितना मिलना चाहिए. इस वजह इस साड़ी कला के जारी रहने में मुश्किल नज़र आ रही है. बात बॉलीवुड की करें तो कई  हीरोइन्स ने चंदेरी साड़ी को पहनकर कई अवसरों पर शोभा बढ़ाई है. 1.करीना कपूर ने फिल्म थ्री इडियट्स के प्रमोशन के वक्त चंदेरी साड़ी पहनी थी, ताकि चंदेरी साड़ी बनाने वालो को प्रोत्साहन मिल सके. Image Source: Sareetimes.com                                        2.गणेश पूजा करते वक्त लाल रंग की चंदेरी साड़ी पहने हुए शिल्पा शेट्ट

बॉलीवुड के क्लॉसिक प्रेम त्रिकोण

चाहे बात हॉलीवुड की हो या बॉलीवुड की प्रेम कहानियां हमेशा से ही दर्शकों की प्रिय रही है। हमेशा ऐसा नहीं होता कि प्रेम कहानी नायक नायिका और खलनायक के इर्द गिर्द ही घुमती हो। कभी कभी इंसान नहीं वक्त ही खलनायक बन जाता है और आ जाता है प्रेम कहानी तीसरा कोण, जी हां आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे उन प्रेम त्रिकोण की जो दर्शको को पसंद आए। संगम- प्रेम त्रिकोण का किस्सा नया नहीं है ये तो बॉलीवुड के शुरुआती दिनों में ही शुरू हो गया था, प्रेम त्रिकोण के तौर पर संगम को बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्म में से एक माना जाता है इस फिल्म के गीत "हर दिल जो प्यार करेगा", "ये मेरा प्रेम पत्र पढ़कर", "प्यार प्यार ना रहा" "मेरे मन की गंगा और तेरे मन की जमुना" सुमधुर तो थे ही साथ ही लोकप्रिय भी हुए। राजकपूर, वैजयंती माला और राजेंद्र कुमार तीनों ने अपने अभिनय से इस फिल्म को सजाया था। प्यार, दोस्ती, त्याग, विवाह पर बनीं इस फिल्म अंत थोड़ा ट्रेजिक है जिसमें दो दिलो को मिलते हुए दिखाया गया है लेकिन साथ एक दोस्त की मौत  यानि दोस्ती के लिए बलिदान भी दि

निकाह के लिए बॉलीवुड हीरोइन्स लिबास

बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में है जिसमें मुस्लिम कल्चर को बड़े ही खूबसूरत तरीके से दिखाया गया है। कई फ़िल्मों में निकाह की रस्म भी दिखाई गई है। अगर आप भी भविष्य में दुल्हन बनने जा रही है तो बॉलिवुड की दुल्हन से इन्सपिरेशन ले सकती है। हमारे लेख में हम उन हीरोइन्स की चर्चा करने वाले है जिन्होंने मुस्लिम ब्राईड का रोल प्ले किया । फ़िल्म  "हीरो द लव स्टोरी ऑफ स्पाई " में प्रियंका ने "दिल में है प्यार " में मुस्लिम ब्राईड का रोल अदा किया था। जिसमें उन्होंने ऑफ व्हाईट रंग का गरारा पहना था। जिसकी चुनरी और फूल स्लीव्स के लिए ट्रांसपेरेंट कपड़े का इस्तेमाल किया गया था। गोल्डन रंग की दमकती हुई ज्वेलरी पहनाई गई थी। Image source: Pinterest.com फ़िल्म "वीर ज़ारा" के लिए यशराज फ़िल्म के पसंंदीदा फ़ैशन डिज़ायनर मनीष मल्होत्रा ने प्रिटी का ड्रेस डिजाईन किया था। फ़िल्म वीर जारा के गीत "जानम देख लो" में प्रिटी जिंटा ने सफेद रंग का कुर्ता पहना है । जिस पर गोल्डन रंग की कढ़ाई की गई है।जामुनी रंग की बार्डर वाली  चुनरी पर हरे रंग की छटा है। चुनरी पर भी गोल्ड