Skip to main content

कहां गए फिल्मों से गांव ?




इमेज सोर्स-
सिनेस्तान.कॉम


एक दौर था जब ग्रामीण परिवेश पर बनीं फ़िल्में खूब पसंद  की जाती थी। तत्कालीन ग्रामीण भारत के स्वाभाविक चित्रण वाली फ़िल्म  मदर इंडिया तो ऑस्कर अवार्ड तक भारत की मिट्टी की खुशबू बिखेर आई। सिर्फ एक वोट कम पड़ने की वजह से ये फ़िल्म पीछे रह गई। फणीश्वर नाथ रेणु की कहानी मारे गए गुल्फाम पर आधारित फिल्म तीसरी कसम, दो बीघा जमीन, उपकार, जैसी फिल्में उस दौर में बनीं जब खेती किसानी ही लोगों की आजीविका का साधन हुआ करता था और ज्यादातर लोग गांवों में ही रहा करते थे, इन फ़िल्मों में उस दौर के जीवन संघर्ष और गरीबी का वर्णन मिलता है। वहीं गंगा जमुना और मेरा गांव मेरा देश, शोले जैसी फिल्म में डकैती की समस्या को उठाया गया है। गुजरात की दुग्ध क्रांति पर बनीं स्मिता पाटिल अभिनीत फिल्म मंथन, डिंपल कपाड़िया की फिल्म रुदाली ग्रामीण परिवेश पर बनीं उत्कृष्ट फिल्मों में से एक है।  वहीं 80 के दशक में बनीं नदिया के पार हल्की फुल्की मनोरंजक प्रेम कथा है। आजादी के बाद भी काफी बड़ी संख्या में लोग  गांवों में रहा करते थे. शहरीकरण के चलते गांवों से लोग शहरों की तरफ पलायन करने लगे. ऐसे में शहर फ़िल्मी कहानियों का हिस्सा बनते गए उसके बाद विदेशी शहर फ़िल्मी कहानियों में दिखने लगे. इसके बावजूद भी गांवों का महत्व कम नहीं हुआ हैं. अपने इस लेख में हम उन फ़िल्मों की बात करने वाले है जो नए ज़माने में भी गांव की कहानी को लेकर सफल है।


विरासत

तब्बू और अनिल कपूर की फ़िल्म विरासत 90 के दशक में  ग्रामीण परिवेश पर बनीं एक बेहतरीन फ़िल्म है। ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।





image source -i.ytimg.com/vi/-8nOVRbW5PY/maxresdefault.jpg



लगान
ब्रिटिश इंडिया के बैकड्राप पर बनीं फ़िल्म लगान में सूखे की मार झेल रहे गांववासी लगान माफी के लिए क्रिकेट मैच खेलते है। ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब सराही गई थी। मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट आमिर ख़ान   की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है ये फ़िल्म। इस फ़िल्म की बेहतरीन कास्टिंग और म्युज़िक का भी फ़िल्म की सफलता में  योगदान था।



इमेज सोर्स-image.tmdb.org/t/p/original/6JOIUN2hKdqj9AP3ctiK6BJkcJ7.jpg

 
डोर

ये नागेश कुकनूर के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म में आयशा टाकिया, गुल पनाग, और गिरीश कर्नाड ने संजीदा अभिनय किया था। राजस्थान के ग्रामीण परिवेश के ईर्द गिर्द घुमती इस फ़िल्म को क्रिटिक्स ने खूब सराहा था।


 
              image source /i.ytimg.com/vi/AbvF6bbU5Q8/maxresdefault.jpg

पीपली लाईव
 
यूं तो ये फ़िल्म किसानों की आत्महत्या जैसे संवेदनशील विषय पर बनीं थीलेकिन भारतीय राजनेताओं की असंवेदनशीलता और मीडिया की लगातार टीआरपी बढ़ाने की होड़ को व्यंगात्मक ढंग से पेश किया गया था. ग्रामीण भारत के ईर्द गिर्द घुमती ये फ़िल्म दर्शकों को काफी पसंद आई।




image source impawards.com/intl/india/2010/posters/peepli_live_ver2_xlg.jpg 

स्वदेस 
ये फ़िल्म ब्रेन ड्रेन यानि रोज़गार के लिए भारतीयों के विदेश पलायन पर बनीं थी. इस फ़िल्म में शाहरूख़ खान ने एक नासा साइंटिस्ट का रोल प्ले किया था जो अपनी नौकरी छोड़कर अपने गांव के विकास में योगदान देने का फ़ैसला करता है. इस फ़िल्म को क्रिटिक्स की काफी सराहना मिली।

image source cdn.albumart.in/albums/4994/d7ce25dac7e33c86fa73396da528f8a1-500x500.jpg


पहेली- वैसे तो ये फिल्म ज्यादा सफल नहीं हुई लेकिन राजस्थान की स्थानीय संस्कृति, रहन सहन नृत्य संगीत की एक बेहतरीन झलक इसमें देखने को मिलती है। 



                               Image source   glamsham.com




वेलकम टू सज्जनपुर
 इस फ़िल्म के जरिए ईमेल, एसएमएस और कई मैसेजिंग एप्स के जरिए विकास के पथ पर बढ़ रहे ग्रामीण भारत के सूचना और तकनीक के मामलें में पिछड़ती स्थिती को बताया गया है। इस फ़िल्म में एक पत्रलेखक लोगों के लिए चिट्ठियां लिखने  और पढ़ने का काम करता है।




           image source  mrinkenti.files.wordpress.com/2008/09/still5_sajjanpur.jpg

पार्चड
"मर्द बनना छोड़ पहले इंसान बनना सीख" इस फ़िल्म का ये डायलॉग पुरूषों की महिलाओं के लिए सदियों पुरानी रूढ़िवादी मानसिकता पर प्रहार करता है।
राधिका आप्टे, सुवरीन चावला, और तनीष्ठा चटर्जी ने अभिनय किया था। ग्रामीण परिवेश पर बनीं इस फ़िल्म को कई अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में सराहा गया।


 


              image source wallpaperdx.com/images/parched-2016-wide-hd-wallpaper.jpg

टॉयलेट एक प्रेमकथा

स्वच्छ भारत की थीम पर आधारित फ़िल्म गांवों में टॉयलेट ना होने के वजह से महिलाओं को होने वाली परेशानी के ईर्द गिर्द घुमती हैं.इस फ़िल्म ने काफी अच्छी कमाई की हैं।


                         image source  indulgexpress.com

फिल्लोरी
 पंजाब के एक गांव की कहानी है फिल्लौरी, ये फ़िल्म मांगलिक दोष से जुड़ी कुरितियों पर प्रकाश डालती हैं। इस फ़िल्म में अनुष्का ने एक भूतनी का किरदार अदा किया था लेकिन ये भूतनी डराने के बजाए हंसाने का काम करती है।




image source i2.wp.com/likelyfad.com/wp-content/uploads/2017/03/Phillauri-12313-3.jpg


दंगल   

हरियाणा के गांव के एक ऐसा पिता की कहानी है दंगल,  जो अपनी बेटियों को पहलवानी सीखने के लिए प्रेरित करता है और जीत की राह दिखलाते है।


                image source bollywood hungama 

छोटे कस्बों में जहां रोजगार के अवसर काफी सीमित होते है ऐसे में स्वरोजगार को बढ़ावा देने का संदेश दिया फिल्म सुई धागा ने।




 image source: santabanta.com
12. रियल लाईफ किरदार अरुणाचलम को रील लाईफ में उतारा गया है फिल्म पेडमेन के जरिए, इस फिल्म में महिलाओं को स्वास्थ और हाइजीन के मामले में पैसों की कमी के चलते समझौता ना करना पड़े ये संदेश दिया गया है।

               
               image source indya101.com
 
आयुष्मान खुराना कि फ़िल्म आर्टिकल 15 में छोटे कस्बों में फैले जातीवाद और चंबल के डैकतों पर बनीं फिल्म सोनचिरिया में ग्रामीण संस्कृति की झलक देखने को मिली है।


औघोगिक विकास के साथ गांवों से शहरों की तरफ लोगों का पलायन बढ़ा है गांवों की स्थिती भी पहले की अपेक्षा सुधरी है, लेकिन अगर शहरों से तुलना करे तो मूलभूत सुविधाओं जैसे बिजली पानी स्वास्थ्य, शिक्षा के मामले में महानगरों से काफी पीछे है। अब फिल्मों में भारतीय महानगरों के अलावा विदेश की पृष्ठभूमि पर फिल्म बनने का चलन शुरू हो गया, ऐसे में 90 के दशक की शुरुआत से ही गांव फिल्मों में अपना अस्तित्व खोने लगे, लेकिन कुछ फ़िल्मों में ग्रामीण विकास की बात जोर शोर से उठाई गई है और कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कामयाब भी रही है। सच्चाई तो ये ही है कि बिना गांवों के विकास के देश तरक्की भी नहीं कर सकता है ऐसे में सिनेमाई दुनिया में गांवों से जुड़ी फिल्मों को प्रोत्साहित किया जाना जरुरी है ताकि सामाजिक सुधार और विकास में वो महती भूमिका निभा सके।








Comments

Popular posts from this blog

चंदेरी साड़ी से चमकती बॉलीवुड हीरोइन्स

चंदेरी मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में स्थित ऐतिहासिक महत्व रखने वाला शहर है. चंदेरी नाम की ही साड़ियां यहां करीब सात सौ साल पहले बनाना शुरू की गई थी. यूं तो चंदेरी साड़ी का इतिहास पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि इन साड़ियों की परंपरा भगवान कृष्ण के भांजे शिशुपाल ने शुरू की थी. सिल्क और कॉटन के संगम से बनी इन साड़ियों पर फूल, पंछी, सिक्के, यहां तक की चेक और ब्लॉक प्रिंट भी देखने को मिलते हैं. इनकी सुनहरी बॉर्डर और पारदर्शी चमक इन्हें ख़ास पहचान देती है. हाथ से बुनी जाने वाली इन साड़ियों को बनाने वालों को उतना फायदा नहीं मिल पाता है, जितना मिलना चाहिए. इस वजह इस साड़ी कला के जारी रहने में मुश्किल नज़र आ रही है. बात बॉलीवुड की करें तो कई  हीरोइन्स ने चंदेरी साड़ी को पहनकर कई अवसरों पर शोभा बढ़ाई है. 1.करीना कपूर ने फिल्म थ्री इडियट्स के प्रमोशन के वक्त चंदेरी साड़ी पहनी थी, ताकि चंदेरी साड़ी बनाने वालो को प्रोत्साहन मिल सके. Image Source: Sareetimes.com                                        2.गणेश पूजा करते वक्त लाल रंग की चंदेरी साड़ी पहने हुए शिल्पा शेट्ट

बॉलीवुड के क्लॉसिक प्रेम त्रिकोण

चाहे बात हॉलीवुड की हो या बॉलीवुड की प्रेम कहानियां हमेशा से ही दर्शकों की प्रिय रही है। हमेशा ऐसा नहीं होता कि प्रेम कहानी नायक नायिका और खलनायक के इर्द गिर्द ही घुमती हो। कभी कभी इंसान नहीं वक्त ही खलनायक बन जाता है और आ जाता है प्रेम कहानी तीसरा कोण, जी हां आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे उन प्रेम त्रिकोण की जो दर्शको को पसंद आए। संगम- प्रेम त्रिकोण का किस्सा नया नहीं है ये तो बॉलीवुड के शुरुआती दिनों में ही शुरू हो गया था, प्रेम त्रिकोण के तौर पर संगम को बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्म में से एक माना जाता है इस फिल्म के गीत "हर दिल जो प्यार करेगा", "ये मेरा प्रेम पत्र पढ़कर", "प्यार प्यार ना रहा" "मेरे मन की गंगा और तेरे मन की जमुना" सुमधुर तो थे ही साथ ही लोकप्रिय भी हुए। राजकपूर, वैजयंती माला और राजेंद्र कुमार तीनों ने अपने अभिनय से इस फिल्म को सजाया था। प्यार, दोस्ती, त्याग, विवाह पर बनीं इस फिल्म अंत थोड़ा ट्रेजिक है जिसमें दो दिलो को मिलते हुए दिखाया गया है लेकिन साथ एक दोस्त की मौत  यानि दोस्ती के लिए बलिदान भी दि

निकाह के लिए बॉलीवुड हीरोइन्स लिबास

बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में है जिसमें मुस्लिम कल्चर को बड़े ही खूबसूरत तरीके से दिखाया गया है। कई फ़िल्मों में निकाह की रस्म भी दिखाई गई है। अगर आप भी भविष्य में दुल्हन बनने जा रही है तो बॉलिवुड की दुल्हन से इन्सपिरेशन ले सकती है। हमारे लेख में हम उन हीरोइन्स की चर्चा करने वाले है जिन्होंने मुस्लिम ब्राईड का रोल प्ले किया । फ़िल्म  "हीरो द लव स्टोरी ऑफ स्पाई " में प्रियंका ने "दिल में है प्यार " में मुस्लिम ब्राईड का रोल अदा किया था। जिसमें उन्होंने ऑफ व्हाईट रंग का गरारा पहना था। जिसकी चुनरी और फूल स्लीव्स के लिए ट्रांसपेरेंट कपड़े का इस्तेमाल किया गया था। गोल्डन रंग की दमकती हुई ज्वेलरी पहनाई गई थी। Image source: Pinterest.com फ़िल्म "वीर ज़ारा" के लिए यशराज फ़िल्म के पसंंदीदा फ़ैशन डिज़ायनर मनीष मल्होत्रा ने प्रिटी का ड्रेस डिजाईन किया था। फ़िल्म वीर जारा के गीत "जानम देख लो" में प्रिटी जिंटा ने सफेद रंग का कुर्ता पहना है । जिस पर गोल्डन रंग की कढ़ाई की गई है।जामुनी रंग की बार्डर वाली  चुनरी पर हरे रंग की छटा है। चुनरी पर भी गोल्ड